Ticker

6/random/ticker-posts

लार्ज फाइल सेंड कैसे करें ? How to send Large Files..?

हेलो दोस्तों रीडर्स हॉटस्पॉट में आपका स्वागत है

अगर हम कंप्यूटर की बात करें तो पहले पुराने कंप्यूटर आते थे  जिनकी प्रोसेसिंग पावर कम थी । परंतु अब टेक्नोलॉजी बढने के साथ हमारे कंप्यूटर का प्रोसेसिंग पावर भी Increase हो गया है और अगर हम कंप्यूटर की फाइल्स की बात करें तो कभी-कभी ऐसा भी होता है कि कुछ कुछ फाइल की साइज एमबी से लेकर जीबी तक भी पहुंच जाती है । लार्ज फाइल सेंड कैसे करें ? How to send Large Files..?





लार्ज फाइल सेंड कैसे करें ?

How to send Large Files..?


इस प्रकार की लार्ज  फाइल्स को अगर हमारे कंप्यूटर में ही स्टोर करने की बात है तब तक तो ठीक है परंतु जब इस प्रकार की फाइल्स को दूसरे किसी मित्र को सेंड करनी है या दूसरे किसी भी व्यक्ति को सेंड करनी है तब तकलीफ शुरू होती है । और आप कन्फ़्यूझ होते हे की लार्ज फाइल सेंड कैसे करें ?  How to send Large Files..? तो यह पोस्ट आपके लिए ही हे । 

सैकड़ों  MB और GB की Large Files दूसरे किसी को सेंड करने में Gmail का प्रोग्राम भी कम पड़ जाता है ।

अगर हम Gmail की बात करें तो Gmail प्रोग्राम में टोटल 15GB स्पेस मिलती है परंतु एक ईमेल के अंदर हम सिर्फ 25MB तक ही अटैचमेंट सेंड कर सकते हैं । 

इसीलिए जिन लोगों को बार-बार बड़ी साइज की फाइल यानी Large Files को सेंड करने की जरूरत रहती है वह लोग दूसरे विकल्पों की तलाश में रहते हैं ।

भारत में अभी तक की Large Files को सेंड करने के लिए लोकप्रिय सर्विस रही है WeTransfer । इस कंपनी की स्थापना 2009 में नेधरलैंडज़ में हुई थी । स्थापना समय से ही ईस कंपनी का ध्येय लार्ज फाइल को ट्रांसफर करना था । 

इस कंपनी की साइट पर बिना किसी रजिस्ट्रेशन के 2GB तक की फाइल या फोल्डर दूसरे किसी को सेंड किए जा सकते हैं । 

इस प्रकार की साइट पर जाकर आपको जिस फाइल या फोल्डर को ट्रांसफर या सेंड करना है  उसको सिलेक्ट करके अपलोड करना होता है । बाद में उस फाइल जिसको आप सेंड करना चाहते हो उसका ईमेल आईडी और खुद का ईमेल आईडी भी लिखना होता है।

इतना करने के बाद हमारे ईमेल आईडी पर एक कंफर्मेशन कोड आता है ।  उस कोड को एंटर करने के बाद हमारी फाइल उस सर्विस प्रोवाइडर के सर्वर पर अपलोड हो जाती है और सामने वाले व्यक्ति को उसी फाइल को डाउनलोड करने के लिए लिंक मिल जाती है । 

हालांकि कुछ दिनों पहले भारत सरकार के Department of Telecommunication ( DOT ) द्वारा WeTransfer सर्विस पर प्रतिबंध रख दिया गया है । सरकार द्वारा टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों को भी WeTransfer वेबसाइट ब्लॉक करने के लिए आदेश दे दिए हैं । 

कुछ-कुछ इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों के नेटवर्क पर अभी भी  WeTransfer सर्विस अभी भी चालू होने की जानकारी मिली है ।

WeTransfer की सर्विस चालू हो या ना हो पर हम दूसरे विकल्पों के बारे में जानकारी ले लेते हैं

Large Files ट्रांसफर के लिए हमारे पास दो विकल्प है,  एक हेवी फाइल ट्रांसफर के लिए डिजाइन की गई सर्विस और दूसरा स्टोरेज के लिए बनाई गई सर्विस जिसके द्वारा हम फाइल ट्रांसफर भी कर सकते हैं । 

जानते हैं उन सर्विस के बारे में ।

लार्ज फाइल सेंड कैसे करें ?

How to send Large Files..?


(1) Smash

WeTransfer के जैसा ही एक सर्विस है जिसमें फ्री एकाउंट मे फाईल साईझ की कोई लिमिट नहीं होती । ईसमे आपको 2GB से ज्यादा फाइल को सेंड करने में थोड़ी दिक्कत हो सकती है ।  फ्री अकाउंट में लॉगिन की जरूरत नहीं होती फाइल सेंड कर 14 दिन तक यह फाइल सर्वर पर रहती है और जब तक यह सर्वर पर रहती है तब तक सलामती के लिए एंक्रिप्टेड फॉर्म में स्टोर की जाती है ।

(2) Firefox Send

यह फायर फॉक्स की फ्री सर्विस है जिसमें लॉगिन किए बिना 1GB तक और फ्री अकाउंट में साइन इन करने के बाद 2.5 GB तक फाइल को ट्रांसफर किया जा सकता है । इस सर्विस में आप एक से ज्यादा व्यक्ति को एक साथ सेंड कर सकते हो । इसमें सामने वाले व्यक्ति का अकाउंट जरूरी नहीं है और फाइल एंक्रिप्ट रहती है । हम यहां पर तय कर सकते हैं कि कितनी बार फाइल को डाउनलोड किया जा सकता है ।  फाइल की डाउनलोड लिंक 7 दिन तक एक्टिव रहती है ।

(3) Transfer Excel

इस सर्विस के अंदर Free अकाउंट से 5GB तक की फाइल और Paid अकाउंट से 100 GB तक की फाइल को ट्रांसफर किया जा सकता है । 1 दिन में ज्यादा से ज्यादा 10GB तक की फाइल को ट्रांसफर किया जा सकता है । आप ट्रांसफर की गई फाइल को एंक्रिप्ट और पासवर्ड प्रोटेक्ट भी कर सकते हो । बाद में सामने वाले व्यक्ति को अलग से पासवर्ड भेज सकते हो । इस सर्विस के अंदर पूरा फोल्डर भी आप अपलोड करके ट्रांसफर कर सकते हो ।

(4) Google drive

यह एक स्टोरेज सर्विस है । अगर आपका गूगल अकाउंट है तो आप इस सर्विस का उपयोग कर सकते हो जिसमें आपको टोटल 15GB स्पेस मिलती है । यह सर्विस अन्य सर्विस से थोड़ा अलग है। इसमें आपको पहले फोल्डर बनाना होता है और बाद में उस फोल्डर को शेयर कर दीजिए । अब उस फोल्डर में अपनी फाइल अपलोड करें । इसमें सामने वाले का गूगल अकाउंट होना जरूरी नहीं है । इस सर्विस में शेयरिंग में बहुत सारी कंट्रोल मिलते हैं परंतु सेटिंग्स में थोडी तकलीफ रहती है ।

(5) Dropbox 

यह सर्विस सिर्फ फाइल शेयरिंग के लिए नहीं है बल्कि इसमें आपको 2GB तक का स्टोरेज स्पेस भी मिलता है ।  जिसका उपयोग आप फाइल शेयरिंग की तरह भी कर सकते हैं । यहां पर सामने वाला व्यक्ति फाइल को डाउनलोड भी कर सकता है और उसको एडिट भी कर सकता है । यह सर्विस बहुत पॉपुलर होने की वजह से 2GB से कम साईझ की फाइल ट्रांसफर के लिए भी इसका बहुत उपयोग किया जाता है ।


तो दोस्तों आशा रखता हूं कि आज की हमारी चर्चा में आपको पसंद आया होगा कि कैसे हम Large Files को ट्रांसफर कर सकते हैं लार्ज फाइल सेंड कैसे करें ? How to send Large Files..?  जिसमें हमें ज्यादातर दिक्कत रहती है। 

दोस्तों अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें ।

धन्यवाद ।

Post a Comment

0 Comments