Ticker

6/random/ticker-posts

10th ke baad kya kare ? 10th ke baad kon se Course select kare ? 10वी के बाद क्या करे ?

हेलो दोस्तों रीडर्स हॉटस्पॉट में आपका स्वागत है । आज हम यह जानने का प्रयास करेंगे की दसवीं के बाद कौन सा कोर्स करना चाहिए क्योंकि बहुत से छात्र छात्राओं को यह तय करने में बहुत परेशानी होती है कि 10th के बाद कौन सा कोर्स करें। 



10th ke baad kya kare ? 10th ke baad kon se Course select kare ? 10वी के बाद क्या करे ? 


क्योंकि दसवीं एक ऐसी क्लास होती है जिसे पास करने के बाद हमें एक विषय सिलेक्ट करना होता है और दसवीं पास करने के बाद विद्यार्थी जो विषय लेता है वही विषय उसके भविष्य की चाबी होती है ।

जैसे ही हम दसवीं कक्षा की परीक्षा देते हैं उसके बाद हमारे पास बहुत ही कम समय होता है यह सोचने के लिए कि 10th के बाद कौन सा कोर्स सिलेक्ट करना चाहिए , 10th ke baad kya kare ? और फिर जल्दबाजी में हम अधूरी जानकारी से ही कोई भी  विषय में हमारा कोर्स चुन लेते हैं जिसमे हमारी रुचि नहीं होती । 


मित्रों अगर आपने भी 10th की परीक्षा पास की है तो आपके मन में भी ढेरों प्रश्न आ रहे होंगे और ढेर सारे सवाल चल रहे होंगे कि 10th के बाद क्या करूं , 10th ke baad kya kare ? जिससे मेरा भविष्य सुधर जाए मुझे अच्छा पैसा मिले मुझे अच्छी नौकरी मिल जाए,  मुझे अच्छा प्लेटफॉर्म मिल जाए जहां पर मैं अपनी काबिलियत बता सकूं लोगों को,  दुनिया में अपना कुछ नाम बना सकूं ईस प्रकार के प्रश्न रोज आपके दिमाग में  आते होंगे ।


तो फिर आपको पता नहीं चल रहा है कि 10th के बाद क्या करें, 10th ke baad kya kare ? तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए हो । यहां पर आपको पता चलेगा कि 10th के बाद क्या करें, 10th ke baad kya kare ? कौन सा कोर्स करना चाहिए जिससे आपका फ्यूचर अच्छा  बन सके ।


10th के बाद क्या करना चाहिए ( 10th ke baad kya kare ?)


हमारे देश की बात करें तो लगभग भारत में सभी राज्यों में दसवीं की कक्षा तक एक समान ही विषय पढ़ाए जाते हैं परंतु जैसे ही हम दसवीं कक्षा उत्तीर्ण कर लेते हैं तो उसके बाद हमें सभी विषयों में से कोई एक विषय चुनना होता है जो हमारा भविष्य तय करता है और हमारे करियर के लिए बहुत महत्वपूर्ण निर्णय होता है । 


आमतौर पर देखा जाए तो दसवीं पास करने के बाद हमें तीन सब्जेक्ट या तीन स्ट्रीम दिए जाते हैं जिनमें से किसी एक का चयन करना होता है ।
  • पहली स्ट्रीम होती है साइंस (SCIENCE)
  • दूसरी स्ट्रीम होती है कॉमर्स (COMMERCE)
  • तीसरी स्ट्रीम होती है आर्ट्स (ARTS)

इस प्रकार उपरोक्त दिए गए स्ट्रीम में से किसी एक स्ट्रीम को हमें चयन करना होता है । 


हम जिस विषय का चयन करते हैं उनका अध्ययन हमें कक्षा 11वीं और कक्षा 12वीं तक करना होता है । इन्हीं विषयों के आधार पर  हमें 12वीं की परीक्षा पास करनी होती है और जैसे ही हम 12वीं की परीक्षा पास करते हैं तो उसी क्षेत्र में हमें कॉलेज की पढ़ाई शुरू करनी होती है । 


चलिए एक काम करते हैं कि थोड़ा जानते हैं कि दसवीं के बाद कौन सा सब्जेक्ट हमारे लिए अच्छा है , कौन सा सब्जेक्ट हमें लेना चाहिए जिससे उस विषय में हमें रुचि हो और उस विषय में हम आगे बढ़े जिससे हमारा भविष्य और कैरियर दोनों अच्छा बने ।


10th के बाद साइंस स्ट्रीम


साइंस एक ऐसा स्ट्रीम है जो हर विद्यार्थी की पहली पसंद होती है परंतु कुछ लोग ऐसा भी मानते हैं कि साइंस स्ट्रीम बहुत मुश्किल फील्ड होता है जिसको पास करना बहुत ही कठिन होता है ।

परंतु ऐसा नहीं है, पूरी दुनिया में आप देख सकते हो कि साइंस के बाद पूरी दुनिया में कितना विकास हुआ है।

पूरी दुनिया में आज टेक्नोलॉजी का क्षेत्र है । पूरी दुनिया में इस टेक्नोलॉजी की कितनी जरूरत है । आज पूरी दुनिया को और देश को इंजीनियर डॉक्टर और बहुत सारे ऐसे साइंटिस्ट चाहिए जिससे हमारे देश का और दुनिया का विकास हो सके । 


अगर आप थोड़ी रुचि भी साइंस में रखते हो तो इस विषय को आपको लेना चाहिए जिससे आप अपना भविष्य डॉक्टर या इंजीनियर क्षेत्र में बना सकते हो ।


साइंस स्ट्रीम में 3 तरह के ग्रुप होते हैं,


  • फिजिक्स केमिस्ट्री मैथ (PHYSICS, CHEMESTRY, MATHS ) (PCM)
  • फिजिक्स केमिस्ट्री बायोलॉजी (PHYSICS, CHEMESTRY, BIOLOGY ) (PCB)
  • जनरल ग्रुप फिजिक्स केमिस्ट्री मैथ बायोलॉजी (PHYSICS, CHEMESTRY, MATHS,BIOLOGY) (PCMB)


दसवीं के बाद अगर आपको मेडिकल क्षेत्र में आगे आना है जैसे एमबीबीएस(MBBS), बीएएमएस(BAMS),  बीएचएमएस(BHMS), बैचलर ऑफ फार्मेसी(B.PHARMACY),  डिप्लोमा इन फार्मेसी (D.PHARMACY) आदि इत्यादि क्षेत्र में आपको आगे जाना है तो साइंस फील्ड में हमें फिजिक्स केमिस्ट्री और बायोलॉजी ग्रुप लेना पड़ेगा ।


अगर आपको 10th के बाद इंजीनियरिंग क्षेत्र में आगे जाना है तो फिजिक्स केमिस्ट्री मैथ्स ग्रुप सिलेक्ट करना होगा ।


यहां पर एक बात समझनी चाहिए कि जनरल ग्रुप वाले विद्यार्थी दोनों फील्ड यानी मेडिकल फील्ड और इंजीनियरिंग फील्ड दोनों में जा सकते हैं ।


10th के बाद कॉमर्स


कॉमर्स एक ऐसा विषय है जो 10th क्लास के बाद सबसे ज्यादा लिया जाता है ।

कॉमर्स वाला विद्यार्थी बिजनेस, फाइनेंस और अकाउंट आदि इत्यादि क्षेत्र में आगे बढ़ सकता है और अपना फ्यूचर अपना कैरियर बना सकता है ।


जिन विद्यार्थियों को बिजनेस करने में या अकाउंट में या किसी फाइनेंस क्षेत्र में रुचि हो तो उस प्रकार के स्टूडेंट कॉमर्स फील्ड पसंद कर सकते हैं जिसमें वह अपना खुद का कैरियर अच्छी तरह से बना सकते हैं । और अगर आप सीए (CA) बनना चाहते हो तो आपके लिए कॉमर्स फील्ड बहुत उचित रहेगा ।


अगर आप सोच रहे हैं कि कॉमर्स फील्ड का चयन करने के बाद आगे हम कौन से फील्ड में जा सकते हैं तो आपको हम बता दें कि आगे चलकर आप बीकॉम(B.com), एमकॉम(M.com), बीबीए(BBA), एमबीए(MBA)  जैसी प्रोफेशनल कोर्स के साथ ग्रेजुएशन भी पूरा कर सकते हो ।

अगर आप बैंक में नौकरी करना चाहते हो तो आप के लिए कॉमर्स फील्ड एक उत्तम बेहतर विकल्प है


10th के बाद आर्ट्स


अगर आपको कला के क्षेत्र में रुचि है और आप चाहते हैं कि आपका कैरियर आपको कला के क्षेत्र में आगे बढ़ाना है तो आप आर्ट्स का चयन कर सकते हो ।

कुछ कुछ विद्यार्थी गवर्नमेंट जॉब (सरकारी नौकरी) के लिए कॉन्पिटिटिव एग्जाम (प्रतियोगी परीक्षा) की तैयारी करना चाहते हैं तो उनके लिए यह एक अच्छा विकल्प है ।


अगर हम आर्ट्स की बात करें तो आमतौर पर आर्ट्स में इंग्लिश, हिस्ट्री, जियोग्राफी जैसे विषय होते हैं ।

और आगे 12वीं पास करने के बाद आपके लिए कई कोर्स और बढ़ जाते हैं जैसे कि फैशन डिजाइनिंग, होटल मैनेजमेंट एंड इवेंट मैनेजमेंट , मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म आदि आदि कोर्स आपके लिए 12वीं के बाद बढ़ जाते हैं जिसमें आप अपना भविष्य बना सकें ।

आशा रखता हूं कि अब आपको समझ में आ गया होगा कि 10th के बाद कौन सा कोर्स सिलेक्ट करना चाहिए, कौन सा स्ट्रीम सिलेक्ट करना चाहिए जिससे आप अपना भविष्य बेहतर तरीके से बना सके।


परंतु अगर आप इन सब विषयों को छोड़कर किसी अन्य फील्ड में जाना चाहते हैं तो भी आप 10th के बाद जा सकते हैं । 10th के बाद आप डिप्लोमा कोर्स या प्रोफेशनल कोर्स भी कर सकते हैं जैसे कि...


  • पॉलिटेक्निक
  • आईटीआई



10th के बाद पॉलिटेक्निक कोर्स


जो विद्यार्थी इंजीनियरिंग मे कैरियर बनाने की इच्छा रखते हैं उनके लिए पॉलिटेक्निक डिप्लोमा कोर्स बहुत अच्छा विकल्प है ।

पॉलिटेक्निक में इंजीनियरिंग जैसे ही फील्ड होता है ।

10th पास करने के बाद हम पॉलिटेक्निक इंस्टिट्यूट में एडमिशन ले सकते हैं । हम आपको बता दें कि पॉलिटेक्निक का कोर्स 3 साल का डिप्लोमा कोर्स होता है ।

पॉलिटेक्निक कॉलेज में अपनी मर्जी से फील्ड चुन सकते हैं जैसे कि मेकेनिकल, कंप्यूटर, इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रिकल, आईटी, केमिकल, रब्बर आदि पॉलिटेक्निक करने के बाद हमें इंजीनियरिंग कॉलेज में डायरेक्ट सेकंड ईयर में एडमिशन मिल जाता है ।


10th के बाद आईटीआई


अगर आप किसी वोकेशनल कोर्स से कम समय में पढ़ कर जल्दी से नौकरी करना चाहते हैं तो आईटीआई का अच्छा विकल्प है आपके लिए जिसमें आपको 10th के बाद आईटीआई करने के बाद नौकरी मिल जाती है । 

आईटीआई में अलग-अलग प्रकार के ट्रेड और कोर्स होते हैं। आईटीआई में 1 साल के ट्रेड 2 साल के ट्रेड ऐसे कई सारे ट्रेड होते हैं।

आपको जिस विषय में रुचि है उस विषय में आप अपना ट्रेड का चयन कर सकते हो । आईटीआई करने के बाद सरकारी नौकरी के लिए भी आपके लिए विकल्प रहते हैं ।

प्रोफेशनल फोटोग्राफर कैसे बने...जानने के लिए यहा क्लिक करे.... 

हां तो दोस्तों अब आपको समझ में आ गया होगा कि 10th के बाद क्या करना चाहिए , 10th के बाद कौन से कोर्स , कौन सा स्ट्रीम सिलेक्ट करना चाहिए, 10th ke baad kya kare ?

आशा रखता हूं कि आपने यह आर्टिकल अच्छी तरह से पढ़ कर सभी कोर्स के की जानकारी अच्छी तरीके से ले ली है ।

दोस्तों मैं आपको यह बताना चाहता हूं कि जब भी आप 10th के बाद क्या करें 10th के बाद कौन सा कोर्स करना चाहिए उन सब का अध्ययन पहले कीजिए, सब का अभ्यास पहले कीजिए और बाद में अपनी रूचि के अनुसार आप उस स्ट्रीम को या कोर्स को सिलेक्ट करें जिससे आप अपना करियर अच्छी तरह से बना सके ।


और एक बात की सलाह देना चाहता हु मित्रो।

कभी भी दूसरों को देखकर अपने फील्ड का चयन नहीं करना चाहिये। जीस विषय मे हमे रुचि हे वही फील्ड का अगर हम चयन करेंगे तो आगे जाकर हमे जल्दी कामयाबी मिल जाएगी और अपना करियर और भविष्य बहोत अच्छे तरीके से बना सकेंगे। 


धन्यवाद ।


Post a Comment

0 Comments