Ticker

6/random/ticker-posts

Whatsapp को Hack होने से कैसे बचा सकते हे ? बेस्ट टिप्स

हेलो दोस्तों रीडर हॉटस्पॉट में आपका स्वागत है ।

हम सभी लोग जानते हैं कि व्हाट्सएप हाल में कितना पॉपुलर एप्लीकेशन है और अगर फेसबुक की बात करें तो फेसबुक के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सोशल नेटवर्क व्हाट्सएप है।


व्हाट्सएप को हैक होने से कैसे बचा सकते हैं बेस्ट टिप्स


आज दुनिया का हर एक आदमी हर स्मार्टफोन यूज करने वाला यूजर व्हाट्सएप यूज करता है और इस एप के द्वारा वह अपने दोस्तों रिश्तेदारों से लगभग हर समय कनेक्ट रहता है

आपको बता दूं कि व्हाट्सएप साल 2009 में लांच किया गया था और तब से लेकर आज तक इसमें कई सारे सिक्योरिटी फीचर्स ऐड किए गए है।

हालांकि अब इस एप्लीकेशन को फेसबुक ने खरीद लिया है और अब इसका संचालन भी फेसबुक ही करता है। 

हम आपको बता दें कि वह व्हाट्सएप एप्लीकेशन में एंड टू एंड  एंक्रिप्शन फीचर जोड़कर इसको और ज्यादा सिक्योर  कर दिया गया है फिर भी हैक होने का खतरा बरकरार रहता है ।

व्हाट्सएप को हैक होने से कैसे बचा सकते हैं


ज्यादातर हैकर व्हाट्सएप ऐप के जरिए व्हाट्सएप को हैक करने का प्रयास करते रहते हैं । 

बहुत सारे यूजर ऐसे होते हैं जो व्हाट्सएप को ज्यादातर डेस्कटॉप या कंप्यूटर में Whatsapp Web के जरिए उपयोग करते हैं। 

अगर आप भी व्हाट्सएप वेब के जरिए व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं तो आपको थोड़ी सावधानियां बरतने की जरूरत है।

क्योंकि जो हैकर होते हैं वह आसानी से आपके व्हाट्सएप वेब के कोड को स्कैन करके आपके पर्सनल चैट या पर्सनल इंफॉर्मेशन को एक्सेस कर सकते हैं। 

इसलिए आपको सतर्क रहना चाहिए और हमेशा व्हाट्सएप वेब को लॉगआउट करना ना भूले ।


व्हाट्सएप को हैक होने से कैसे बचा सकते हैं बेस्ट टिप्स


जिन लोगों का आप नहीं जानते मतलब जो अनजान लोग होते हैं उन्हें तुरंत ही व्हाट्सएप पर ब्लॉक कर देना चाहिए आपको ।

अपने व्हाट्सएप पर हमेशा लॉक लगाकर रखें ताकि अगर कोई व्यक्ति आपका मोबाइल ले भी ले तो वह आपका व्हाट्सएप यूज़ नहीं कर पाए ।

जब भी आप व्हाट्सएप का अपडेट देखें तो आपको जल्द से जल्द तुरंत उस अपडेट को इंस्टॉल कर देना चाहिए क्योंकि व्हाट्सएप अपडेट के साथ कई तरह के सिक्योरिटी फीचर भी अपडेट करता है इसलिए आपको अपने एप्लीकेशन को हमेशा अपडेट करते रहना चाहिए ।

अगर कोई अनजान व्यक्ति आपको कोई फाइल सेंड करता है तो आपको उस फाइल को ओपन नहीं करना चाहिए ।

अपने मोबाइल को कभी भी गलती से भी किसी अन्य अनजान शख्स के हाथ में नहीं देना चाहिए क्योंकि अगर ऐसा करते हैं आप तो आपके मोबाइल का व्हाट्सएप वेब कोड स्कैन करके वह आपका व्हाट्सएप उसके मोबाइल में ओपन कर सकता है ।

आप को ध्यान रखना चाहिए कि मार्केट में व्हाट्सएप के नाम के कई सारे फेक एप्लीकेशन भी है अगर आप ऐसे व्हाट्सएप की फेक एप्लीकेशन इंस्टॉल कर लेते हैं तो आप हैकिंग का शिकार हो सकते हैं । 

आपको हमेशा गूगल के प्ले स्टोर से ऑफिशियल व्हाट्सएप का एप्लीकेशन इंस्टॉल करना चाहिए ।

मैंने पहले ही आपको बताया कि किसी भी फाइल को जाने पहेचाने बिना डाउनलोड नहीं करना चाहिए।  

अगर फाईल औटोमेटिक डाऊनलोड हो जाती हे तो इसके लिए आपको व्हाट्सएप के सेटिंग में जाकर ओटोमेटिक फाइल डाउनलोड का ऑप्शन ऑफ रखना चाहिए ।

अगर आप किसी अन्य के कंप्यूटर में अपना व्हाट्सएप एप्लीकेशन व्हाट्सएप वेब के जरिए ओपन करते हैं या अगर आप कोई साइबर कैफे में अपने व्हाट्सएप को व्हाट्सएप वेब के जरिए ओपन करते हैं तो आपको व्हाट्सप्प वेब को लॉगआउट करना बिल्कुल भी भूलना नहीं चाहिए ।

अगर आप जल्दी में है और आप किसी को कोई फाइल सेंड करते हो तो आपको एक बार उस फाइल को देख लेना चाहिए क्योंकि ज्यादातर क्या होता है कि जल्दबाजी में हम अपनी खुद की पर्सनल फाइल भी सेंड कर देते हैं तो आपको यह बाते ध्यान में रखनी चाहिए। 

आपको एक बात फिर से ध्यान में रखनी चाहिए कि व्हाट्सएप चलाने के लिए आपको कभी भी पब्लिक वाईफाई का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए । 

यह  आपके पर्सनल इंफॉर्मेशन के लिए बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है।

आपको अपने फोन को भी हैक होने से बचाना होगा । 

अगर आपका फोन ही हैक हो जाएगा तो जाहिर है कि आपका व्हाट्सएप भी हैक हो सकता है । 

आशा रखता हूं कि अब आप जान गए होंगे कि व्हाट्सएप को हैक होने से कैसे बचा सकते हैं और हमने यहां पर व्हाट्सएप सिक्योरिटी से जुड़ी कुछ जरूरी सावधानियां और कुछ महत्वपूर्ण टिप्स आपको बताए हैं तो इन टिप्स को फॉलो करके आप अपने व्हाट्सएप को काफी हद तक सिक्योर कर सकते हैं ।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो कृपया आप नीचे यहां पर कमेंट भी कर सकते हैं और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं। 

धन्यवाद ।

Post a Comment

0 Comments